Avian Influenza Virus Missouri Centers For Disease Control And Prevention

एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस मिसूरी में पाया गया

सरकार ने जारी की एडवाइजरी, पक्षियों से दूरी बनाए रखने की अपील

संक्रमित पक्षियों से संपर्क करने पर हो सकता है खतरा

मिसूरी में एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस का मामला सामने आया है। इस वायरस के संपर्क में आने से लोगों में भी संक्रमण का खतरा है। सरकार ने लोगों से संक्रमित पक्षियों से दूरी बनाए रखने की अपील की है।

एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस एक खतरनाक वायरस है जो पक्षियों को संक्रमित करता है। यह वायरस पक्षियों के मल, लार या नाक के स्राव के संपर्क से इंसानों में फैल सकता है।

संक्रमित पक्षियों से संपर्क करने पर इंसानों में भी इस वायरस के लक्षण दिख सकते हैं। इन लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द और थकान शामिल हैं। गंभीर मामलों में, यह वायरस निमोनिया और सांस लेने में तकलीफ भी पैदा कर सकता है।

सरकार ने लोगों से एहतियात बरतने और संक्रमित पक्षियों से दूरी बनाए रखने की अपील की है। लोगों को मृत या बीमार पक्षियों को छूने से बचना चाहिए। इसके अलावा, अगर किसी व्यक्ति को पक्षियों से संपर्क करने के बाद किसी भी लक्षण का अनुभव होता है, तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

सरकार एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कदम उठा रही है। सरकार पक्षियों की निगरानी कर रही है और संक्रमित पक्षियों को मार रही है। सरकार लोगों को इस वायरस के बारे में भी जागरूक कर रही है और उन्हें सुरक्षित रहने के तरीके बता रही है।

एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस एक गंभीर वायरस है, लेकिन इसे रोका जा सकता है। सरकार और जनता मिलकर इस वायरस के प्रसार को रोक सकते हैं।

एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस से बचाव के उपाय

* संक्रमित पक्षियों से दूरी बनाए रखें। * मृत या बीमार पक्षियों को छूने से बचें। * अगर आपको पक्षियों से संपर्क करने के बाद किसी भी लक्षण का अनुभव होता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। * पक्षियों को खाने से पहले अच्छी तरह पकाएं। * पक्षियों से संपर्क करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। * पक्षियों को अपने घरों और बगीचों से दूर रखें।


Posting Komentar

0 Komentar